मार्केटिंग क्या है ?

मार्केटिंग कंपनी या उत्पाद या सेवा की खरीद या बिक्री को बढ़ावा देने के लिए की गई एक्टिविटी को रेफर करता है। मार्केटिंग में विज्ञापन, बिक्री और उपभोक्ताओं या अन्य व्यवसायों को कस्टमर्स को वितरित करना शामिल है। कुछ मार्केटिंग किसी कंपनी की ओर से सहयोगी कंपनियों द्वारा की जाती है।
एक कॉर्पोरेशन्स मार्केटिंग और प्रोमोशन डिपार्टमेंट में काम करने वाले प्रोफेशनल्स विज्ञापन के माध्यम से लोगो का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं। प्रचार कुछ दर्शकों को लक्षित किया जाता है और इसमें सेलिब्रिटी विज्ञापन, आकर्षक वाक्यांश या नारे, यादगार पैकेजिंग या ग्राफिक डिज़ाइन और समग्र मीडिया प्रदर्शन शामिल हो सकते हैं।

मार्केटिंग को समझना

एक अनुशासन के रूप में मार्केटिंग में उन सभी कार्यों को शामिल किया जाता है जो एक कंपनी ग्राहकों में आकर्षित करने और उनके साथ संबंध बनाए रखने के लिए करती है। संभावित या पिछले ग्राहकों के साथ नेटवर्किंग काम का हिस्सा है, और इसमें आपको धन्यवाद का ईमेल लिखना, प्रोस्पेक्टिव ग्राहकों के साथ गोल्फ खेलना, कॉल और ईमेल जल्दी लौटना और कॉफी या भोजन के लिए ग्राहकों के साथ मिलना शामिल हो सकता है। 
अपने सबसे बुनियादी स्तर पर, मार्केटिंग कंपनी के उत्पादों और सेवाओं का मिलान उन ग्राहकों से करना चाहता है जो उन उत्पादों तक पहुँच चाहते हैं। ग्राहकों के साथ उत्पादों का मिलान अंततः लाभप्रदता सुनिश्चित करता है।
प्रोड्क्ट, मूल्य, स्थान और प्रोमोशन मार्केटिंग के चार Ps हैं। 4 Ps सामूहिक रूप से एक कंपनी या उत्पाद या सेवा के मर्जेटिंग के लिए आवश्यक मिश्रण को बनाते हैं। नील बॉर्डन ने 1950 के दशक में मार्केटिंग मिक्स के विचार और 4 Ps की अवधारणा को लोकप्रिय बनाया।

उत्पाद

उत्पाद एक आइटम या वस्तुओं को संदर्भित करता है जो ग्राहकों को रेफर करने का बिजनेस प्लान हैं। प्रोडक्ट को बाजार में एक अनुपस्थिति को पूरा करने या पहले से ही उपलब्ध उत्पाद की अधिक मात्रा के लिए उपभोक्ता मांग को पूरा करने की तलाश करनी चाहिए। इससे पहले कि वे एक उपयुक्त अभियान तैयार कर सकें, मार्केटर्स को यह समझने की जरूरत है कि किस उत्पाद को बेचा जा रहा है, वह अपने competitors से कैसे खड़ा होता है, क्या उत्पाद को द्वितीयक उत्पाद या उत्पाद लाइन के साथ जोड़ा जा सकता है, और क्या बाजार में substitute products  हैं ।

मूल्य

कीमत से तात्पर्य है कि कंपनी उत्पाद को कितने में बेचेगी। मूल्य स्थापित करते समय, कंपनियों को इकाई लागत मूल्य, मार्केटिंग लागत और डिस्ट्रीब्यूशन एक्सपेंसेस पर विचार करना चाहिए। कंपनियों को बाजार में competing उत्पादों की कीमत पर भी विचार करना चाहिए और क्या उनका प्रस्तावित मूल्य बिंदु उपभोक्ताओं के लिए उचित विकल्प का प्रतिनिधित्व करने के लिए पर्याप्त है।

स्थान

स्थान उत्पाद के वितरण को संदर्भित करता है। मुख्य विचारों में यह शामिल है कि क्या कंपनी किसी भौतिक स्टोर के सामने, ऑनलाइन या दोनों वितरण चैनलों के माध्यम से उत्पाद बेचेगी। जब यह एक स्टोर के सामने बेचा जाता है, तो इसे किस प्रकार का भौतिक उत्पाद मिलता है? जब यह ऑनलाइन बेचा जाता है, तो इसे किस तरह का डिजिटल उत्पाद मिलता है?

प्रचार

प्रोमोशन, चौथा पी, integrated marketing संचार अभियान है। प्रोमोशन में विज्ञापन,  सेल्स , सेल्स प्रमोशन, पब्लिक रिलेशन, डायरेक्ट मार्केटिंग,  स्पॉन्सरशिप ओर गुरिल्ला  मार्केटिंग जैसे कई एक्टिविटीज शामििल है। 
उत्पाद जीवन चक्र किस चरण में है, इसके आधार पर प्रचार भिन्न होते हैं। मार्केटर्स समझते हैं कि उपभोक्ता किसी उत्पाद की कीमत और वितरण को उसकी गुणवत्ता के साथ जोड़ते हैं, और overall marketing strategy तैयार करते समय वे इसे ध्यान में रखते हैं।