1. अपने दृष्टिकोण से शुरू करें। सबसे अच्छा salespeople सकारात्मक सोचते हैं। नकारात्मक विचारों से सावधान रहें। विचार जैसे, "मैं ऐसा कभी नहीं कर सकता" और "अगर मैं विफल रहता हूं तो क्या होगा?" 

2. आपके व्यवहार के तरीके को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है। जब शीर्ष salespeople खुद को एक निराशावादी सोच को पकड़ने के लिए अपनी स्थिति के बारे में सोचते हैं कि वे सबूत का मूल्यांकन करते हैं। तथ्य क्या हैं - भय नहीं - लेकिन तथ्य? 

3. सर्वश्रेष्ठ salespeople छवि के महत्व के बारे में जानते हैं जो वे ग्राहकों को प्रस्तुत करते हैं। अपने देखने के तरीके में निवेश करें। आप केवल एक और प्रतिनिधि के रूप में नहीं जाना चाहते हैं!

4. सप्ताह में कम से कम एक बार एक गंभीर समाचार पत्र या ऑनलाइन प्रकाशन पढ़ें। करंट अफेयर्स से अवगत रहें ताकि आप किसी भी विषय पर एक समझदार बातचीत कर सकें। यह सलाह का सबसे अच्छा बिट्स में से एक था जो मुझे एक युवा विक्रेता के रूप में दिया गया था। 

5. इंटरनेट का उपयोग करें। अपने ग्राहकों की भविष्य की योजनाओं के बारे में जानें। प्रौद्योगिकी के साथ रहो। यह दुनिया का तरीका है। 

6. अपने ग्राहकों पर उच्च दबाव वाली बिक्री तकनीकों का उपयोग न करें। वे काम नहीं करते अपने ग्राहकों के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप इलाज करना चाहते हैं। 


7. पेशेवर होने के साथ-साथ आराम और मैत्रीपूर्ण तरीके से बेचने की शैली विकसित करें।

8. कभी भी किसी ऐसे ग्राहक को कुछ भी न बेचें, जिसकी उन्हें जरूरत नहीं है, या बर्दाश्त नहीं कर सकता। 

9. अपने आप को लक्ष्य निर्धारित करें। सबसे सफल सेल्सपर्सन के स्पष्ट लक्ष्य होते हैं और वे आपको बता सकते हैं कि वे क्या हैं।

10. स्मार्ट लक्ष्य निर्धारित करें। विशिष्ट, औसत दर्जे का, प्राप्त, यथार्थवादी और समयबद्ध।

11. किताबें पढ़ें, ऑडियो सुनें और ऑनलाइन वीडियो देखें। अपने दीर्घकालिक विकास में निवेश करें। 

12. बिक्री की योजना एक साथ रखें। 

13. अपने प्रबंधक के साथ अपनी बिक्री योजना पर चर्चा करें। संसाधन के रूप में अपने प्रबंधक का उपयोग करें। 

14. अपनी कंपनी के दीर्घकालिक लक्ष्यों और लक्ष्यों का पता लगाएं। आप अगले 3, 5 10 वर्षों में खुद को कहां देखते हैं? खुद को करियर प्लान सेट करें। 

15. एक संरक्षक खोजें। यह वह व्यक्ति है जो पहले से ही सफल है, या तो आपके संगठन में, या कहीं और। यह वह है जिससे आप बात कर सकते हैं और जो आपको उनके अनुभव का लाभ दे सकते हैं। 

16. अपने संगठन में समस्याओं को हल करें। ज्यादातर लोग सिर्फ शिकायत करके बैठ जाते हैं। समाधान के साथ आओ। आप कभी नहीं जानते, वे आपको बढ़ावा दे सकते हैं! 

17.काम और अपने जीवन के बाकी हिस्सों के बीच सही संतुलन प्राप्त करें। अपने स्वास्थ्य और फिटनेस का ख्याल रखें। 

18. नए कौशल सीखें जो आपकी नौकरी में सीधे योगदान नहीं दे सकते हैं। एक भाषा सीखें, या एक रात की कक्षा में भाग लें। मस्तिष्क एक मांसपेशी है जिसे सक्रिय रखने की आवश्यकता है। 

19. नेटवर्क। बहुत सारे संगठन हैं जो व्यवसाय से जुड़े लोग अच्छा करने के लिए और विभिन्न उद्योगों के समान लोगों से मिलने के लिए शामिल होते हैं। यूके व्यवसाय नेटवर्किंग साइटों के लिए Google खोज करें, या अपने स्थानीय चैंबर ऑफ कॉमर्स, या राउंड टेबल के साथ बोलें।

20. सोच। प्रगति और आप जिस दिशा में जा रहे हैं, उसकी समीक्षा करने के लिए कुछ सोचने का समय निर्धारित करें। अधिकांश लोग कहते हैं कि वे बहुत व्यस्त हैं, लेकिन यह एक उपयोगी व्यायाम है।



21. किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जो पहले से ही सफल है 

22. अपने लक्ष्य को हिट करने की योजना बनाएं। अपने समग्र लक्ष्य को नीचे गिराएं ताकि अधिक प्राप्त हो। यदि आपके पास एक वर्ष में £ 250,000 का लक्ष्य है तो इसका कोई मतलब नहीं है। यदि, इसे तोड़कर आप अनुमान लगाते हैं कि आपको सप्ताह में 10 बिक्री का दौरा करने की आवश्यकता है, तो यह अधिक प्राप्त हो जाएगा। 

23. अपनी पाइपलाइन का प्रबंधन करें। हम केवल संभावित ग्राहकों के प्रतिशत को वास्तविक ग्राहकों में बदलते हैं। अपने कार्यक्रम में पूर्वेक्षण गतिविधि की योजना बनाएं। पाइपलाइन को ऊपर रखें। 

24. अपनी ग्राहक प्रोफ़ाइल का विश्लेषण करें। मुझसे कौन खरीदता है? वे कहाँ आधारित हैं? संभावित ग्राहकों की पहचान करने और उनसे संपर्क करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? 

25. आपके बाजार में क्या हो रहा है? अपने आप को छोटे, मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें जो बाजार को बदलने का तरीका दर्शाते हैं।

26. प्रोस्पेक्टिंग। संभावित ग्राहकों की अपनी हिट सूची को एक साथ रखें; आपके उत्पादों या सेवाओं को खरीदने की संभावना वाले लोगों पर लक्षित। सूची को प्रबंधनीय रखें। यदि आप हर 4 सप्ताह में 50 लोगों से एक सप्ताह में संपर्क करने जा रहे हैं, तो आपको 200 संभावनाएं चाहिए। मात्रा की तुलना में गुणवत्ता बेहतर है। 

27. उन्हें निशाना बनाते रहो। ज्यादातर लोग पहली बार नहीं खरीदते हैं, खासकर यदि आप आपसे मिलने के लिए नियुक्ति का विचार बेच रहे हैं। 

28. पूर्वेक्षण के लिए अलग समय निर्धारित करें। यह सबसे अच्छा काम करता है अगर यह है, कहते हैं, हर सोमवार सुबह, या जो भी दिन आप पसंद करते हैं। चाबी हर हफ्ते बिना फेल हो रही है। यह वही है जो शीर्ष सलामी लोग करते हैं। 

29. यदि आप अपनी संभावनाओं को फ़ोन कर रहे हैं तो अपने आप को एक स्क्रिप्ट लिखें और सहकर्मियों के साथ इसका अभ्यास करें। स्क्रिप्ट तैयार करते समय हमेशा एक प्रश्न के साथ एक कथन का पालन करें। इससे आपका नियंत्रण बना रहता है। “हम बिक्री और प्रबंधन प्रशिक्षण के विशेषज्ञ हैं। क्या यह कुछ आपने अतीत में खरीदा है? ” 

30. खराब गुणवत्ता की संभावनाओं को अयोग्य घोषित करें। यह आपकी संभावना सूची को नए और उस तरह के लोगों से भरा रखता है, जिनके साथ आपको वास्तव में व्यापार करना चाहिए।

31. समझें कि पूर्वेक्षण एक संख्या का खेल है। अपने आप को उन लोगों की संख्या के लिए लक्षित करें जिन्हें आप प्रत्येक सप्ताह संपर्क करते हैं और उससे चिपके रहते हैं। 

32. ईमेल पूर्वेक्षण का एक शानदार तरीका है। इसमें समय कम लगता है और यह बहुत प्रभावी हो सकता है। जानकारी भेजें, या निःशुल्क सामान खरीदें, जो खरीदने पर भी मूल्य नहीं जोड़ेगा। जब वे खरीदने के लिए तैयार होंगे तो आप उनकी सूची में सबसे ऊपर होंगे। 

33. अपने पूर्वेक्षण के सटीक रिकॉर्ड रखें। यह वही है जो शीर्ष सलामी लोग करते हैं। 

34. जब आप अपनी बिक्री की योजना लिखते हैं तो अपने उद्देश्यों को परिभाषित करके शुरू करते हैं। आप एक निर्धारित अवधि में क्या हासिल करना चाहते हैं। अपने उद्देश्यों को नीचे लिखें और सुनिश्चित करें कि वे स्मार्ट हैं। 

35. परेटो सिद्धांत याद रखें। हमारे व्यवसाय का 80% हमारे ग्राहक आधार के 20% से आता है। पहले मौजूदा व्यवसाय पर ध्यान दें। इसे कैसे रखा जाए और इसे कैसे बढ़ाया जाए। अधिकांश खोया हुआ व्यवसाय उपेक्षा के परिणामस्वरूप होता है। अपनी योजना में अपने मौजूदा ग्राहकों के लिए एक रणनीति बनाएँ।